Tuesday, April 27, 2010

नगर निगम शिक्षक संघ (MCTA) का टाउन हाल पर प्रदर्शन


नगर निगम शिक्षक संघ (MCTA) ने आज अपनी विभिन्न मांगों को लेकर टाउन हाल पर विशाल प्रदर्शन किया।आज तक नगर निगम के शिक्षकों को छठे वेतन आयोग के एरियर का भुगतान नहीं हुआ है। इसे लेकर शिक्षकों में काफी रोष था और रही सही कसर पुलिस ने पूरी कर दी जब टाउन हाल की तरफ जाने से रोक दिया। शिक्षक सड़क पर बैठ गए और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के मार्ग को बंद कर दिया।काफी बड़ा जाम लग गया और स्वर्गीय करतार सिंह जून के समय की याद ताज़ा हो गयी।
नगर निगम शिक्षक संघ (MCTA) के वर्तमान महासचिव उनके पुत्र जोगेंद्र जून हैं और दिल्ली का शिक्षक समाज उनमें उनके पिता की ही छवि देखना चाहता है।
नगर निगम शिक्षक संघ का एक महान इतिहास रहा है। इसने अनेक शिक्षक नेता दिए हैं और सच तो यह है कि यह दिल्ली में शिक्षक नेता बनाने की मातृभूमि है। हम सभी डेल्टा (DELTA) के लोग भी इसी से पैदा हुए हैं। इसलिए इस संस्था का सम्मान हम हमेशा करते रहेंगे और इसको हमेशा जीवंत बनाये रखेंगे। इस संस्था ने न केवल शिक्षक नेता दिए हैं बल्कि इसी के सहारे अनेक लोगों ने दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में जगह बनायी है। अनेक शिक्षक नेता इसी से निकल कर विधायक और पार्षद बन गए। अभी अभी निवर्तमान महासचिव जय भगवान यादव को इसी संस्था ने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर पार्षद बना दिया और वे दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी हैं।
शिक्षक नेताओं को राजनीति में जाना चाहिए या नहीं... यह प्रश्न आपके लिये छोड़ा जा रहा है... हम इस विवाद में पड़ना नहीं चाहते....

No comments: